गूगल ने हॉलीवुड में फिल्म और टीवी प्रोडक्शन पहल की शुरुआत की, लागत में वृद्धि से जूझ रहे उद्योग के बीच उम्मीदें

गूगल ने हॉलीवुड के बढ़ते प्रोडक्शन लागत संकट के बीच एक नई फिल्म और टीवी प्रोडक्शन पहल शुरू की है। इस पहल का नाम “100 ज़ीरोस” रखा गया है, और यह एक दीर्घकालिक साझेदारी है, जो गूगल और रेंज मीडिया पार्टनर्स के बीच होगी। रेंज मीडिया पार्टनर्स एक प्रमुख टैलेंट फर्म और प्रोडक्शन कंपनी है, जिसने “ए कम्पलीट अननोन” और “लॉन्गलेग्स” जैसी परियोजनाओं पर काम किया है।
100 ज़ीरोस पहल का उद्देश्य:
गूगल इस पहल के जरिए अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और स्पैटियल कम्प्यूटिंग टूल्स का उपयोग करके भौतिक और आभासी दुनियाओं को एक साथ लाने की योजना बना रहा है। गूगल का मानना है कि इस पहल से हॉलीवुड में अपने उत्पादों की स्वीकार्यता बढ़ेगी, खासकर Gemini AI जैसे उत्पादों का लाभ होगा। इससे गूगल को OpenAI के ChatGPT जैसे प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने का अवसर मिलेगा।
प्रोडक्शन और विपणन में सहयोजन:
गूगल की “100 ज़ीरोस” पहल ने इंडी हॉरर फिल्म “कुकू” के विपणन में भी मदद की थी और यह पिछले साल की परियोजना का एक सह-निर्माता भी था। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल का यह कदम 2023 में अभिनेता और लेखकों की हड़ताल के बाद बढ़े हुए उत्पादन लागतों से जूझ रहे हॉलीवुड उद्योग के लिए एक समर्थन हो सकता है। इसके अलावा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा विदेशी निर्मित फिल्मों पर 100% टैरिफ लगाने की घोषणा भी फिल्म उद्योग पर दबाव बना सकती है।
फिल्मों की योजना:
गूगल और रेंज मीडिया की साझेदारी से इस साल दो फिल्में “स्वीटवॉटर” और “लूसिड” रिलीज होने की संभावना है। इन फिल्मों के निर्माण में गूगल की पहल का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। दोनों कंपनियां अगले 18 महीनों में एआई पर आधारित फिल्मों के निर्माण के लिए मिलकर काम करेंगी।
YouTube और पारंपरिक वितरण:
हालांकि गूगल का प्रमुख उत्पाद YouTube है, लेकिन “100 ज़ीरोस” के लिए गूगल पारंपरिक स्टूडियो और स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों जैसे नेटफ्लिक्स को मुख्य वितरण चैनल के रूप में देख रहा है। गूगल का YouTube Originals प्रोजेक्ट, जिसे 2016 में शुरू किया गया था, 2022 में बंद कर दिया गया था, और अब गूगल ने अपने उपयोगकर्ता-जनित वीडियो और शॉर्ट-फॉर्म सामग्री (जैसे TikTok) पर ध्यान केंद्रित किया है।
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