योगी सरकार में जनता सर्व प्रथम का असर - 90% जल शिकायतें हुई समय सीमा में हल

Jun 16, 2025 - 13:35
Jun 16, 2025 - 13:50
योगी सरकार में जनता सर्व प्रथम का असर - 90% जल शिकायतें हुई समय सीमा में हल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनता फर्स्ट मॉडल ने एक बार फिर जनसेवा के नए मानदंड स्थापित किए हैं। उत्तर प्रदेश में पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं पर सरकार की संवेदनशीलता और प्रशासन की तत्परता ने बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। जल जीवन से जुड़ी समस्याओं पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सरकार ने 90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का समाधान किया है। इस कदम से अब तक 38,000 से अधिक नागरिकों को राहत पहुंचाई जा चुकी है।

राज्य सरकार द्वारा वॉटर क्वालिटी, पाइप लाइन लीकेज, अनियमित जल आपूर्ति और रोड कटिंग जैसी शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। जिन प्रमुख आंकड़ों ने इस अभियान को प्रभावी बनाया है, वे इस प्रकार हैं:

  • रोड कटिंग: 4,000 से अधिक शिकायतों का समाधान
  • जल गुणवत्ता: 400 से अधिक मामलों में सुधार
  • अनियमित जल आपूर्ति: 10,000 से अधिक शिकायतों का निस्तारण
  • पाइपलाइन रिसाव: 4,500 से अधिक शिकायतें हल
  • अन्य विविध समस्याएं: 18,000 से अधिक मामलों का समाधान

इस अभियान से एक बात साफ हो गई है कि योगी सरकार केवल योजनाएं नहीं बनाती, बल्कि ज़मीनी स्तर पर क्रियान्वयन में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करती है। जनशिकायतों पर तुरंत संज्ञान लेकर उन्हें हल करना, पारदर्शिता और जवाबदेही का प्रमाण है।

यूपी जल निगम, नगर निगमों और स्थानीय प्रशासन की संयुक्त कार्यशैली ने यह सुनिश्चित किया कि पेयजल आपूर्ति की कोई भी समस्या लंबी न खिंचे। साथ ही, नागरिकों की भागीदारी को बढ़ाते हुए सरकार ने “समस्या बताइए - समाधान पाइए” मॉडल को गति दी है।

इस सफलता के साथ सरकार अब जल प्रबंधन को तकनीक के साथ जोड़ने की दिशा में कार्य कर रही है, जिससे हर नागरिक तक स्वच्छ, पर्याप्त और समयबद्ध पेयजल पहुंचाया जा सके।